खतरे में महिलाए

                           खतरे में महिलाए 

दिल्ली  में हुई गैंग रैप की घटना ने पूरी मानवता को शर्मसार करके रख दिया है ! देश की राजधानी में चलती बस में सामूहिक बलात्कार की घटना ने सभी को उद्वेलित कर दिया है!  दिल्ली की इस घटना ने क्रूरतम अपराधो को भी पीछे छोड़ दिया है ! दिल्ली गैंग रैप का मामला देश क आधी  आबादी की अस्मिता से  जुड़ा  हुआ है और यह घटना भारतीय सभ्यता और संस्कृति पर कलंक है !आम लोगों, राजनीतिक सामाजिक संगठनों के अलावा संसद के जनप्रतिनिधियों ने भी स्त्रियों की सुरक्षा पर आसन्न खतरे के प्रति चिन्ता प्रगट की है। घटना में शामिल अपराधी पकड़े गए हैं ! घटना के विरोध में उभरा जनाक्रोश जन जागरण का संकेत है ! नारी को देवी मानने वाले इस देश में इस तरह की वारदात होना निंदनीय है ! महिलाओ की सुरक्षा बढ़ाना सबकी जिम्मेदारी  है !लेकिन सबसे ज्यादा जिम्मेदारी तो उन महिलाओ पर है जो शासन और प्रशासन पर उच्च पदों पर बैठी है !उन्हें महिला सुरक्षा के लिए तंत्र बनाने और तंत्र का क्रियान्वन सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से कदम उठाने चाहिए ! आजादी के 66 वर्ष बाद भी आज महिलाए असुरक्षित है ! इस घिनोने कृत्य से एक बेटी की मौत नहीं बल्कि इंसानियत की मौत हुई है ! भारतीय समाज में बढती हिंसक घटनाओ से एसा प्रतीत होता है मानो  इस समाज में संवेदनहीनता समाप्त हो गयी है !  हमारे  समाज में मानवीय मूल्यों का पतन शायद पहले कभी नहीं देखा गया ! हम दामिनी को नहीं बचा पाए लेकिन उसकी जिजीविषा ने हमको बहुत सिखाया  है ! 
    आज कल स्कूल कॉलेज बच्चो की पढाई पर तो धयान दिया जाता है !पर उन्हें संस्कारवान नहीं बनाया जाता इसलिए वो बड़े होकर दुराचार में लिप्त हो जाते है और नेतिकता से परे हो जाते है !फिल्मो और टी वी चेनल में अश्लील कार्यक्रम देखकर बच्चो और युवाओ की मानसिकता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है ! घटना चक्र में सबसे महतवपूर्ण कारण आरोपियों को इकट्ठे होकर शराब पीना और शराब के नशे  में मौजमस्ती के इरादे से बस मैं बैठना  रहा है !
पुरुषो ने ही नहीं स्त्रियों ने  भी आधुनिकता के नाम पर मर्यादा ताक  पर रख दिया है ! फिल्मो और सीरियल में नारी को अश्लील तरीके से दिखाया जाता है ! इससे पुरुष की सोच भी विकृत होती है  ! एसे अपराधो को रोकने के लिए हम सबको पहल करनी होगी  ! महिलाओ को सजग होना होगा !

                      

    



Previous
Next Post »